देश के हर ब्लॉक में खुलेगा ITI

0

(DJ)

रोजगार को लेकर सरकार पर लगातार हमले बोल रही कांग्रेस को केंद्रीय कौशल विकास मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने शुक्रवार को करारा जवाब दिया। उन्होंने कहा कि जो तीन पीढ़ियों से सत्ता पर काबिज हैं वे सवाल पूछ रहे हैं कि मोदी जी नौकरियां कहां हैं? प्रधान ने कहा कि रोजगार और कौशल विकास के क्षेत्र में देश के पिछड़ने के लिए कांग्रेस की पूर्ववर्ती सरकारें जिम्मेदार हैं। कांग्रेसी ने कभी इसके लिए कुछ किया ही नहीं। प्रधान ने देश के प्रत्येक ब्लॉक में साल के अंत तक एक आइटीआइ खोलने का एलान किया।

प्रधान ने कहा कि रोजगार बड़ा मुद्दा है और सरकार कौशल विकास को एक बड़ा माध्यम मान रही है। इसी नजरिए से केंद्र जहां हर ब्लाक में आइटीआइ खोलने जा रही है वहीं नक्सलवाद से निपटने में भी इसे हथियार बनाया जाएगा। इसके तहत सरेंडर करने वाला नक्सली यदि कौशल विकास केंद्र में प्रवेश लेता है तो उसे तीन साल तक हर महीने छह हजार रुपये की छात्रवृत्ति भी दी जाएगी।

राज्यों के कौशल विकास मंत्रियों के सम्मेलन में प्रधान ने राजनीति भी साधी। उन्होंने कांग्रेस को सीख देते हुए कहा कि रोजगार का विषय किसी पर जिम्मेदारी थोपने का नहीं है, बल्कि काम करके दिखाने का है। यह उनकी सरकार कर रही है। नीति आयोग के हाल के बयान का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि इस साल फरवरी माह तक सिर्फ छह महीने में 35 लाख से ज्यादा नए रोजगार सृजित हुए हैं। यह उनकी सरकार की कोशिशों का ही नतीजा है। केंद्रीय कौशल विकास मंत्री ने कहा कि इसी तरह से कौशल विकास को लेकर भी उनकी कोशिशें तेजी से जारी है।

Share.

About Author

Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com