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कच्चे तेल की ऊंची कीमतों से देश की तीन सरकारी स्वामित्व वाली तेल विपणन कंपनियों – इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOC), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) का लाभ घटेगा. मूडीज (Moodys) की एक रिपोर्ट के अनुसार, मई 2024 में लोकसभा चुनावों के कारण कच्चे माल की ऊंची लागत का भार उपभोक्ताओं पर डालने के लिए उनके पास सीमित अवसर है.
रिपोर्ट के मुताबिक तीन तेल कंपनियों का बाजार मार्जिन – उनकी शुद्ध वास्तविक कीमतों और अंतरराष्ट्रीय कीमतों के बीच का अंतर चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही के उच्च स्तर से काफी कमजोर हो गया है.
अगस्त के बाद से डीजल (Diesel) पर विपणन मार्जिन नकारात्मक हो गया है, जबकि पेट्रोल (Petrol) पर मार्जिन उसी अवधि में काफी कम हो गया है. अगर तेल की कीमतें 85 डॉलर/बैरल (बीबीएल) – 90 डॉलर/बीबीएल के मौजूदा स्तर पर बनी रहती हैं, तो तीन ओएमसी की कमाई, जिनमें से सभी को BAA3 स्टेबल रेटिंग मिला है, वित्त वर्ष 2024 की दूसरी छमाही में कमजोर हो जाएगी.